डीआईओएस (DIOS) कैसे बने जाने पूरी जानकारी – DIOS Full Form in Hindi

DIOS Kaise Bane – शिक्षा पर सबका अधिकार है इसी अधिकार को ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सही तरीके से पहुंचने के लिए काफी जोर दिया जा रहा है ताकि हर बच्चा शिक्षित हो सके किसी को भी यह ना लगे कि उसे सुचारू रूप से शिक्षा प्राप्त नहीं हुई हैं।

शिक्षा व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए उसका निरीक्षण होना बहुत जरूरी हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा पर जोर नहीं दिया जाता शिक्षक शिक्षा को व्यापार समझ रहे हैं और बच्चों को सही शिक्षा प्राप्त नहीं हो रही है शिक्षकों द्वारा कई प्रकार की लापरवाही की जा रही है इन लापरवाही को रोकने के लिए निरीक्षक होना काफी जरूरी है इसलिए

जिला विधायक निरीक्षक के पद का निर्माण किया गया इस पद पर जिस व्यक्ति की नियुक्ति होती है वह अपने जिले में मौजूद सभी स्कूल में निरीक्षण का कार्य करता है और यानी रक्षण स्कूल को बात कर नहीं किया जाता अधिकारी द्वारा अचानक किसी भी स्कूल में जाकर निरीक्षण किया जाता है जिससे यह पता चलता है कि वहां के शिक्षकों द्वारा उचित शिक्षा दी जा रही है या नहीं

जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा जो भी कार्य किए जाते हैं वह सटीक होते हैं उनके कार्य से शिक्षा घर-घर पहुंच रही है और शिक्षकों द्वारा शिक्षा पर जोर दिया जा रहा हैं।

इस पोस्ट पर हम जानेंगे कि DIOS (जिला विद्यालय निरीक्षक) का कार्य क्या होता है उनके पद पर किस तरह नौकरी पाई जा सकती है और आपको अन्य जानकारियां दी जाएगी पोस्ट को पूरा पढ़े और जानकारी का लाभ उठाएं।

DIOS का फुल फॉर्म क्या होता है?

DIOS का फुल फॉर्म – District Inspector of Schools

डीआईओएस का फुल फ़ॉर्म – जिला विद्यालय निरीक्षक

DIOS का मुख्य कार्य अपने इलाके में मौजूद सभी स्कूल की मंथली या 10 दोनों या 20 दिनों के अंतराल में चेकिंग करना और देखने की शिक्षा में कोई भी गड़बड़ी हो रही है या नहीं यदि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाई जाती है तो जिला विद्यालय निरीक्षक उसे गड़बड़ी को दूर करने के लिए नियम और कानून बनाते हैं और मैनेजमेंट से वार्तालाप कर समस्या का समाधान निकलते हैं।

जिला में मौजूद स्कूल में किसी भी प्रकार की कमी को भी पूरा करने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक के ऊपर होती हैं।

DIOS क्या होता है

सबसे पहले यह जानते हैं कि डीआईओएस होता क्या हैं। जिस चीज की आप तैयारी कर रहे हो आपको उसके बारे में पूर्णता ज्ञान होना आवश्यक है –

देश में कई राज्य है और सभी राज्यों में कई जिले हैं प्रत्येक जिलों में जिला विद्यालय निरीक्षक का गठन किया जाता है इस पद पर होने वाले व्यक्ति को समय-समय पर अपने जिले में मौजूद प्रत्येक स्कूल का निरीक्षण करना होता हैं। प्रत्येक जिले में कई स्कूल होते हैं सभी स्कूल की व्यवस्था को ध्यान रखना उसे जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक का कार्य होता हैं।

DIOS द्वारा स्कूल में पढ़ रहे बच्चों से वार्तालाप किया जाता है कि उन्हें उचित शिक्षा प्राप्त हो रही है या नहीं उनकी शिक्षा में क्या-क्या परेशानियां आ रही है सारी समस्याओं को जाना जाता है फिर उन समस्याओं पर कार्य किया जाता है जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा स्कूल के प्रधानाचार्य टीचर हेडमास्टर सभी की चेकिंग की जाती है और उन्हें एक उचित कार्य भर दिया जाता है कि किस प्रकार उन्हें अपने दिनचर्या में कार्य करना हैं।

कार्य समझने के बाद यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो सबसे पहले उसे गड़बड़ी को सुधारने के लिए वक्त दिया जाता है उसे वक्त अंतराल में यदि गड़बड़ी नहीं सुधारी गई तो उसे व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाती है और यह कार्य लीगल प्रक्रिया द्वारा किया जाता हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) कैसे बनें

बहुत से बच्चे का सपना होता है कि वह आगे चलकर जिला विद्यालय निरीक्षक के पद पर नौकरी करें इसके लिए आपको कड़ी तैयारी करनी होती है ग्रेजुएशन पास विद्यार्थी ही इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा हर साल निकल जाने वाली परीक्षा में शामिल होना पड़ता है इसके बाद आपको पीसीएस (PCS) की एग्जाम पास करने के बाद इस प्रकार का पोस्ट प्राप्त होता हैं।

चलिए पूरी प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानते हैं कि हम किस तरीके से डीआईओएस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं और शैक्षणिक योग्यताएं क्या होनी चाहिए

शैक्षणिक योग्यताएं

डीआईओएस की नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं पास होना आवश्यक है आपके दसवीं बोर्ड में 60% से अत्यधिक अंक आने चाहिए तभी आप आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

कक्षा बारहवीं में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको यह बता दें कि आप किसी भी Stream साइंस आर्ट्स या कॉमर्स से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं परंतु आपको 12वीं बोर्ड में 60% से अत्यधिक अंक लाने होंगे

इसके बाद आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए एडमिशन लेते हो तो आपको 3 साल का डिग्री कोर्स कंप्लीट करना होता है और ग्रेजुएशन में आपको अपने 6 सेमेस्टर प्रत्येक में अच्छे मार्क्स लाने जरूरी हैं।

कक्षा दसवीं बारहवीं और ग्रेजुएशन की पढ़ाई में कोई भी गैप नहीं होना चाहिए इससे आगे नौकरी पाने में काफी मुश्किलें होती हैं यदि आपने कक्षा दसवीं बारहवीं या ग्रेजुएट की पढ़ाई में 1 साल का गैप किया है तो आप सिलेक्शन की प्रक्रिया में थोड़े पीछे हो जाते हो।

Essential Qualifications:

  • Second class Master’s Degree from a recognized university in India or equivalent qualifications.
  • Degree in teaching from an Indian university or equivalent qualifications.
  • Three years of experience in inspection work or teaching in a school.
  • Ability to undertake touring.
  • Familiarity with modern outlook and methods of school inspection.
  • Capacity for planning and organization.
  • Good power of expression in Bengali, both spoken and written.

ऑनलाइन अप्लाई करें

अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री कंप्लीट करने के बाद राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल निकल गए जिला विद्यालय निरीक्षक पद की वैकेंसी के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो

अप्लाई करने के लिए आपको अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और यदि कोई वैकेंसी निकाली गई होगी तो आप उसे पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के लिए आपको आयु सीमा क्वालिफिकेशन आदि जैसी जानकारियां रखती आवश्यक है जो आपको पोस्ट में नीचे बताई गई है उसके बाद ही यदि आप सक्षम हो तो आप इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं

एप्लीकेशन अप्लाई कर लेने के बाद उचित समय अनुसार आपको एग्जाम देने के लिए एग्जाम सेंटर जाना होता है उसके बाद चयन प्रक्रियाओं के अनुसार आपके एग्जाम देना है सबसे पहले प्री परीक्षा होती है उसके बाद मुख्य परीक्षा और अंत में इंटरव्यू के आधार पर आपका चयन किया जाता है।

DIOS आयु सीमा

किसी भी पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए एक आयु सीमा तय की जाती हैं

DIOS पद के लिए आयु सीमा क्या है –

विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए

यदि आपकी उम्र 21 साल है और 40 साल के बीच की है तो आप इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अन्य कैटिगरी के आधार पर आयु में छूट भी दी जाती हैं जिसकी जानकारी आपको एप्लीकेशन करने के दौरान नोटिफिकेशन के माध्यम से दी जाती है हैं।

इस पद के लिए वही विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं जो भारतीय हो अप्लाई करने के लिए भारत का नागरिक होना आवश्यक हैं।

और आपको अप्लाई करने की अन्य डायरेक्शन दी जाती है उसकी जानकारी भी आप नोटिफिकेशन में पढ़ सकते हो और उन सभी दिए गए नियमों का पालन करने के बाद ही आप इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

DIOS चयन प्रक्रिया

जितने भी उम्मीदवार इस पद के लिए अप्लाई करते हैं उन्हें अपनी पढ़ाई मजबूत रखनी होती है क्योंकि यहां पर कुल तीन चरणों के आधार पर आपका चयन किया जाता हैं।

यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, यह इस प्रकार है-

  • Pre Exam
  • Main Exam
  • Interview

सबसे पहले प्री परीक्षा ली जाती है उसके बाद मुख्य परीक्षाएं ली जाती है और जितने भी विद्यार्थी सिलेक्ट होते हैं उनका इंटरव्यू लिया जाता है इसके बाद ही उचित उम्मीदवार का चयन किया जाता हैं।

इंटरव्यू राउंड में आमतौर पर सवाल आपकी क्वालिटी को चेक करने के लिए किए जाते हैं आपसे केवल आपके पोस्ट के आधार पर ही सवाल पूछे जाते हैं।

DIOS Salary Details

जब आप एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए अप्लाई करते हो तो आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से सारी जानकारियां दी जाती हैं कि इस पद के लिए आपको कितनी सैलरी मिलेगी प्रत्येक जिला की सैलरी अलग-अलग होती हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक के पद के लिए प्रतिमा वेतन 45000 रुपए से लेकर 52000 दी जाती है सैलरी पर एक साल बढ़ती जाती हैं।

साथी आपको अदर अलाउंस भी दिए जाते हैं रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी दी जाती है और अन्य सुविधाओं का भी लाभ दिया जाता हैं।

सैलरी की जानकारी

  • Pay Scale: Rs.15,600/- to Rs.42,000/- (Pay Band – 4A)
  • Grade Pay: Rs.5,400/-

District Inspector of School Exam Pattern

S.NoSubjectNo.of QuestionMarks
1Education50100
2General Studies & Arithmetic50100
 Total100200

DIOS Syllabus 2023

EducationGeneral Studies Arithmetic
1. Educational Studies
2. History, Politics and Economics of Education
3. Learner and Learning Process
4. Teacher Education
5. Curriculum Studies
6. Research in Education
7. Pedagogy, Andragogy and Assessment 
8. Technology in/ for Education
9. Educational Management, Administration and Leadership
10. Inclusive Education
1. Indian Current Events, 
2. General Science, 
3. General Knowledge. 
4. Focus will be mainly on Current affairs of National & International news, 
5. Important dates, 
6. Current Science, 
7. Technology, 
8. Sports & Culture.
1. Simplification, 
2. Average, 
3. Percentage, 
4. Time & Work, 
5. Area, 
6. Profit & Loss, 
7. Simple & Compound Interest, 
8. Time & Speed, 
9. Investment, 
10. HCF LCM, 
11. Problem On Ages , 
12. Bar Graph, 
13. Pictorial Graph, 
14. Pie Chart. Date Interpretation is the section which have to be focused.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको जिला विद्यालय निरीक्षक के बारे में पूरी जानकारी दी गई है डीआईओएस के पद से जुड़ी जानकारियां – आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं शैक्षणिक योग्यताएं क्या है आयु सीमा क्या है, और अन्य बातें हम आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी होगा

अन्य जानकारी के लिए नौकरी जॉब्स नेट की पोर्टल https://naukrijobs.net/ पर सर्च करें।

Hello Everyone, I am Shama Khan the founder of this website and share all the information related Study Material, Latest Jobs Syllabus and many study related topic through this website.

Leave a Comment